New Step by Step Map For हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



और पढ़ें: सूजन कम करने में फायदेमंद कटहल

हल्दी की चाय भी बना सकते हैं। इसमें स्वाद के लिए थोड़ा-सा शहद मिक्स कर सकते हैं।

इश्क आजकलअर्थशास्त्रअवकाशविज्ञानलिखावट

अगर आपको छोटी मोटी चोट लग गई है तो उस जगह पर तुरंत हल्दी लगा ले। इससे चोट पर बहने वाला खून रुक जाता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। हल्दी में घाव को जल्दी भरने के गुण होते है। यह चोट की जलन और दर्द को भी कम करने में मददगार है।

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ ही फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती हैं। वहीं हल्दी में में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करते हैं।

हल्दी को हम दूध के साथ या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। रोगग्रस्त जगा इसको लगाने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है।

अचानक ब्लड शुगर हो जाए हाई तो तुरंत डाउन करने के लिए करें ये काम, डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान

• बाल झड़ने की क्रिया को भी यह कम करता है। हल्दी का पानी पीने से हल्दी, नींबू , शहद मिश्रित पानी, पीने से बाल मजबूत और घने हो जाते ।

नीम के बहुत से अविश्वसनीय फायदे हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वह कैंसर उत्पन्नब करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देता है। हम सब के शरीर में कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाएं होती हैं लेकिन वे अव्यवस्थित होती हैं, वे पूरे शरीर में बिखरी होती हैं।

एक कप गर्म हल्दी दूध सिरदर्द ठीक करने के काबिल होता है, चाहे यह साइनस के कारण हुआ हो या फिर अत्यधिक तनाव के कारण।

दो चम्मच पिसे हुए आंवले में एक Source चम्मच हल्दी को गर्म पानी के साथ सेवन करने से रक्त साफ होता है। 

अमूमन हमें हल्दी का सेवन नियमित मात्रा में करना चाहिए। कहा गया है कि रोजाना एक छोटे चम्मच हल्दी का सेवन हमारे लिए सही है। कुछ भी सीमा से ज्यादा हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसकी अधिकता खराब पेट, जी मिचलाने और डिजीनेस का कारण बन सकता है। हल्दी के सप्लीमेंट्स या कैप्सूल तो बिना चिकित्सकीय परामर्श के लेने ही नहीं लेना चाहिए। बेहतर तो यह होगा कि आप हल्दी का सेवन उसके प्राकृतिक रूप में ही करें।

तीन देशों की यात्रा संपन्न कर दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी, हुआ जोरदार स्वागत

हल्दी दूध मुख्यतः पूर्ण वसा वाले दूध के साथ तैयार किया जाता है। आप स्किम्ड यानी फुल क्रीम के दूध का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उस पदार्थ के लिए दूध वसा या किसी प्रकार का वसा या तेल, हल्दी घटकों के अवशोषण में सहायता करता है। बच्चों के लिए चीनी के साथ हल्दी दूध स्वीकृत करते हैं, लेकिन पीसी हुई काली मिर्च की एक चुटकी भी स्वाद बढ़ा देती है।

Report this wiki page